Australian Defence Minister Peter Dutton Says His Country Would Join US In Defending Taiwan If Necessary

0
21


ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि यदि आवश्यक हुआ तो वह ताइवान की रक्षा में अमेरिका के साथ शामिल हो जाएगा

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन ने कहा कि उनका देश ताइवान की रक्षा में हमारे साथ शामिल होगा। (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन ने शनिवार को कहा कि अगर वाशिंगटन ताइवान की रक्षा के लिए कार्रवाई करता है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए संयुक्त राज्य में शामिल नहीं होना “अकल्पनीय” होगा।

बुधवार को, अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कहा कि यदि चीन ताइवान पर यथास्थिति को बदलने के लिए बल का प्रयोग करता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी अनिर्दिष्ट “कार्रवाई” करेंगे।

डटन ने द ऑस्ट्रेलियन अखबार को एक साक्षात्कार में बताया, “यह समझ से परे होगा कि अगर अमेरिका ने वह कार्रवाई करने का फैसला किया तो हम किसी कार्रवाई में अमेरिका का समर्थन नहीं करेंगे।”

“और, फिर से, मुझे लगता है कि हमें इसके बारे में बहुत स्पष्ट और ईमानदार होना चाहिए, सभी तथ्यों और परिस्थितियों को पूर्व-प्रतिबद्ध किए बिना देखना चाहिए, और शायद ऐसी परिस्थितियां हैं जहां हम उस विकल्प को नहीं अपनाएंगे, (लेकिन) मैं कर सकता हूं उन परिस्थितियों की कल्पना मत करो।”

चीन की सेना ने मंगलवार को कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य की दिशा में एक लड़ाकू तत्परता गश्ती का आयोजन किया, जब उसके रक्षा मंत्रालय ने बीजिंग द्वारा दावा किए गए लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप ताइवान में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल की यात्रा की निंदा की।

“(चीन के) ताइवान में जाने के अपने इरादे के बारे में बहुत स्पष्ट हैं और हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उच्च स्तर की तैयारी है, हमारी क्षमता से अधिक प्रतिरोध की भावना है, और इस तरह मुझे लगता है कि हम अपने देश को एक में डालते हैं ताकत की स्थिति,” डटन ने अखबार को बताया।

चीन ने ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग से इंकार नहीं किया है, लेकिन इस धारणा को खारिज कर दिया है कि युद्ध आसन्न है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here